सर्दियों के मौसम में करते हैं यह काम तो अभी करें बंद, नहीं तो त्वचा को हो सकता है नुकसान

सर्दियों के मौसम में करते हैं यह काम तो अभी करें बंद, नहीं तो त्वचा को हो सकता है नुकसान

सेहतराग टीम

बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर में कई तरह के रोग होने लगते हैं। उन्हीं में एक हैं हमारे त्वचा का रुखापन। यह अधिकतर हमें सर्दियों के मौसम में झेलना पड़ता है। इसमें हमारी त्वचा बेजान हो जाती है। वहीं इससे बचने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं और बाजार में भी कई तरह के क्रीम उपलब्ध हैं जिसके लगाने से दावा किया जाता है कि हमारी त्वचा में जान आ जाती हैं। लेकिन उसके बावजूद भी इसके प्रयोग से हमें ज्यादा फायदा नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे अपने त्वचा का रुखापन दूर करें। तो आइये जानते हैं कि सर्दियों में त्वचा को शुष्क होने से कैसे बचाएं?  

पढ़ें- बढ़ती उम्र में इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल, झुर्रियां होंगी दूर

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को गर्म पानी से नहाने की आदत होती है। यदि आपकी भी यही आदत है तो थोड़ा संभल जाइए, क्योंकि ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। गर्म पानी हमारी त्वचा की नेचुरल नमी को निकाल देती है और तब त्वचा रुखा होने लगता है।  

यही नहीं अगर आप ठंड के मौसम में बहुत समय तक हीटर में रहते हैं तो यह भी आपकी त्वचा को रूखा करने के कारणों में शुमार है, क्योंकि यह हवा में नमी को कम करने लगता है जिससे त्वचा शुष्क हो जाती है।

नहाने में अगर आप साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो इससे भी आपकी त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए साबुन का इस्तेमाल कम से कम करें। इसकी बजाय आप मॉइल्ड बॉडी फॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं, साथ ही घरेलू उबटन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

नहाने के बाद करें ग्लीसरीन का इस्तेमाल : नहाने के तुरंत बाद हल्के गीले शरीर पर आप ग्लीसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट रखने में बहुत मदद करेगा।

शहद और मलाई का करें इस्तेमाल : आप अपने पूरे शरीर पर इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच मलाई मिलाऩा है और नहाने से पहले इसका इस्तेमाल करना है। यह पेस्ट आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में बहुत कारगर है।

इसे भी पढ़ें-

चेहरे पर अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाइए ये घरेलू फेसमास्क, जानें कैसे करें तैयार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।